विश्व क्रिकेट के 4 ऐसे जर्सी नम्बर जिन्हे आज तक नहीं भूल पायें हैं फैंस


क्रिकेट दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है। और प्रत्येक टीम को जर्सी नंबर भी दिया जाता है, लेकिन आज के पोस्ट पर हम क्रिकेट से जुड़ी ऐसी जानकारी बताने वाले हैं जिसके बारे में शायद आपको नहीं पता। क्रिकेट के वनडे मैचों में जर्सी नंबर खिलाड़ियों की पहचान बन चुका है। खिलाड़ियों की जर्सी में पहली बार नंबरों का प्रयोग 1996 में विश्व कप के दौरान किया गया था। उस वक्त आईसीसी ने खिलाड़ियों को एक से लेकर 16 के बीच कोई भी नंबर चुनने का अधिकार प्रदान किया था। हालांकि अब ऐसा नहीं है खिलाड़ी शून्य से लेकर कोई भी नंबर चुन सकता है। क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे जर्सी नंबर रहे है जो लोगों के बीच लंबे समय तक लोकप्रिय रहे हैं।

जर्सी नंबर 1

1996 में जर्सी में पहली बार नंबर प्रयोग शुरू हुआ था। उस वक्त प्रत्येक टीम के कप्तान को नंबर 1 वाली जर्सी प्रदान की गई थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका के कप्तान लांस क्लूजनर 1 नंबर का प्रयोग नहीं किए थे। और वह अकेले ऐसे कप्तान थे। जो बिना नंबर की जर्सी पहनते थे।

जर्सी नंबर 7

क्रिकेट इतिहास में जर्सी नंबर 7 का प्रयोग पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का पहचान बन चुका है। आपको बता दें जर्सी नंबर 7 का क्रेज क्रिकेट में ही नहीं बल्कि फुटबॉल जगत में भी देखा गया है।

जर्सी नंबर 10

जर्सी नंबर 10 क्रिकेट इतिहास के दो दिग्गज खिलाड़ी को दर्शाता है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की जर्सी का नंबर 10 था। वही बूम बूम से मशहूर शाहिद अफरीदी के जर्सी का नंबर भी 10 था।

जर्सी नंबर 14

क्रिकेट के इतिहास में जर्सी नंबर 14 बहुत ही खास है। क्योंकि इस नंबर का प्रयोग ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने किया था जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को तीन बार लगातार विश्व कप का खिताब दिलाया।

विश्व क्रिकेट के 4 ऐसे जर्सी नम्बर जिन्हे आज तक नहीं भूल पायें हैं फैंस विश्व क्रिकेट के 4 ऐसे जर्सी नम्बर जिन्हे आज तक नहीं भूल पायें हैं फैंस Reviewed by VIRAL ADDA on January 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.